Parampara ka mulyankan = परम्परा का मूल्यांकन
Publication details: Rajkamal Prakashan, 2022. New Delhi:Description: 270p.; pbk; 22cmISBN:- 9788126709205
- 891.43009 SHA
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Hindi Books | IIT Gandhinagar | General | 891.43009 SHA (Browse shelf(Opens below)) | 1 | Available | 032529 |
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891.43009 SHA Premchand = प्रेमचंद | 891.43009 SHA Bharatiya sahitya ki bhumika = भारतीय साहित्य की भूमिका | 891.43009 SHA Premchand aur unka yug = प्रेमचंद और उनका युग | 891.43009 SHA Parampara ka mulyankan = परम्परा का मूल्यांकन | 891.43009 SHU Kuchh sahitya charcha bhi = कुछ साहित्य चर्चा भी | 891.43009 SHU Shrilal shukla ki duniya = श्रीलाल शुक्ल की दुनिया | 891.43009 SHU Ek vaigyanik sant Swami Vivekanand = एक वैज्ञानिक संत स्वामी विवेकानंद |
Includes authors introduction
प्रगतिशीलता के सन्दर्भ में परम्परा-बोध एक बुनियादी मूल्य है, फिर चाहे इसे साहित्य के परिप्रेक्ष्य में रखा-परखा जाए अथवा समाज के। दूसरे शब्दों में बिना साहित्यिक परम्परा को समझे न तो प्रगतिशील आलोचना और साहित्य की रचना हो सकती है और न ही अपनी ऐतिहासिक परम्परा से अलग रहकर कोई बड़ा सामाजिक बदलाव सम्भव है। लेकिन परम्परा में जो उपयोगी और सार्थक है, उसे उसका मूल्यांकन किए बिना नहीं अपनाया जा सकता।
यह पुस्तक परम्परा के इसी उपयोगी और सार्थक की तलाश का प्रतिफलन है।
सुविख्यात समालोचक डॉ. रामविलास शर्मा ने जहाँ इसमें हिन्दी जाति के सांस्कृतिक इतिहास की रूपरेखा प्रस्तुत की है, वहीं अपने-अपने युग में विशिष्ट भवभूति और तुलसी की लोकाभिमुख काव्य-चेतना का विस्तृत मूल्यांकन किया है। तुलसी के भक्तिकाव्य के सामाजिक मूल्यों का उद्घाटन करते हुए उनका कहना है कि दरिद्रता पर जितना अकेले तुलसीदास ने लिखा है, उतना हिन्दी के समस्त नए-पुराने कवियों ने मिलकर न लिखा होगा। भवभूति के सन्दर्भ में रामविलास जी का यह निष्कर्ष महत्त्वपूर्ण है कि ‘यूनानी नाटककारों की देवसापेक्ष न्याय-व्यवस्था की जगह देवनिरपेक्ष न्याय-व्यवस्था का चित्रण शेक्सपियर से पहले भवभूति ने किया’ और रामायण-महाभारत के नायकों के विषय में यह कि ‘राम और कृष्ण दोनों श्याम वर्ण के पुरुष हैं’।
वस्तुतः इस कृति में, आधुनिक साहित्य के जनवादी मूल्यों के सन्दर्भ में, प्राचीन, मध्यकालीन और समकालीन भारतीय साहित्य में अभिव्यक्त संघर्षशील जनचेतना के उस विकासमान स्वरूप की पुष्टि हुई है जो शोषक वर्गों के विरुद्ध श्रमिक जनता के हितों को प्रतिबिम्बित करता रहा है।
https://rajkamalprakashan.com/parampara-ka-mulyankan.html
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